चीन में मिली 2000 साल पुरानी ताबुतो का मकबरा chine

चीन में मिली 2000 साल पुरानी ताबुतो का मकबरा 


 मिटटी  के नीचे मिला 2 हजार साल पुरान चीनी साम्राज्य -
                   साल 1974 में को जब कुछ किसान कुआ बनाने के चक्कर में मिटटी कि खुदाई कर रहे थे तभी उसकी नजर जमीन में दफन कब्र पर पडी और चीन के ईतिहास का बेसकिमती खजाने उनके हाथ लगा ।जब पुरातत्व विभाग द्वारा  इसकी जाच हुई तो पता चला यह 2000 साल पुराना हैै। इस खन्डहर में 8000 आर्मी के योद्वा जो मिटटी से बने थे। और अनको बहुत ही खुबगसुरत तरिके से बनाया गया था। सेना का निर्माण कब्र को सुरक्षा देने के लिये किया गया था। इनके अलावा कई घोडे और काफी सख्या में ताबुत भी थे। जब इसको खोजा गया तक से लेकर आज तक उसमें कोेई भी  पुतलो में कोई छती नही आई है। 
किसका है ये मकबरा -


          ईतिहासकारो द्वारा माना जाता है कि यह मकबरा चीन के पहले समा्रट किम शी हुआगं द्वारा बनावाई गयी थी।जो 476 -221 ईसा पुर्व तक राज किया। जब किम शी हुआग द्वारा सभी राज्यो को हरा कर एक  सयुक्त राज्य बनाया ।फिर उनके अपने मौत के बाद अपने समा्रज्य को लेकर चितत थें इसलिये उन्होने  आलीशान मकबरा बनवाने के आदेश दिया और यह मकबरा जमीन के नीचे बनाई जाय और इसमें हमारे सभी सेनिको के भी पुतले भी हो।
   इस मकबरे में समा्रट के जीवन से जुडी सभी चीजो का सम्मलित किया गया था मकबरे के चारो ओर 3.7 मी0 मोटी दीवार भी थी। लेंकिन बाढ के कारण यह सिर्फ 1.7 मी0 रह गयी ।इसको बनवाने में उनको लगभग 40 साल लगे। और बनवाके इसको मिटटी में दफन कर दिया गया । 

बर्बाद करने कि की गयी कोशिश - किम शी हुआग के मरने के बाद पश्चिमी क्षेत्र अधिपति चू शिआग यू द्वारा की गई थी।इसने ही किम शी हुआग के परिवार को भी मरवाया था और मकबरे को क्षति पहुचाने का मकसद मकबरे में  मौजुद खजाना और ताबे की तलवार हो सकतें है। यहा पर जली हुई मिटटी के अवशेष प्राप्त हुई जिसे पता चलता है कि तबूतो को भी जलाने की कोशिश कि गयी 




2200 सालो तक यह इन्सानी नजरो से छुपी रही फिर 2005 में चीन सरकार ने इसे अपने देख रेख में ले लिया और इसे सरकारी धरोहर घोषित कर दिया आपको  बता दे कि किम शी हुमाग ने ही चीन की महान दीवार को बनवाया गया था। 

आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेट कर के बताये और कोई राय हो वो भी बताये 







Comments

Popular posts from this blog

Pushpa 2021 Download Dual Audio (480p,720p,1080p) BollyFlix | pushpa movie download in hindi | pushpa movie download in hindi 480p filmyzilla

Could Zombie Virus be Real जाम्बी वाईरस खतरा ? kya sach me hote h zombies